August 18, 2022

guru samachar

news website

ग्वालियर की तान्या की कामयाबी देख पैरेंट्स ने छोड़ी शादी की जिद, अब सराहना करते नहीं थकते

चंडीगढ़ यूनिवर्सिटी से पढ़ाई छोड़ तान्या आ गई थी ग्वालियर, एक साल में काबिल बनकर दिखाया

ग्वालियर.

कई बार जीवन में ऐसे मौके आते हैं, जब बेटियों को अपने आपको प्रूफ करने का एक मौका मिलता है। यदि उसमें वे सफल हुईं तो पैरेंट्स की परम्परावादी सोच बदल जाती है। ऐसा ही कुछ हुआ शहर की तान्या मित्तल के साथ। वह जब पढ़ाई छोड़ घर लौटीं, तो पैरेंट्स शादी का विचार बनाने लगे। लेकिन तान्या ने महज एक साल में अपने आपको साबित कर दिखाया। रूम के अंदर से शुरू हुआ आर्ट एंड क्रॉफ्ट का ऑनलाइन बिजनेस आज पूरे वल्र्ड में फैल चुका है। आज उनका मंथली सेवन फिगर बिजनेस है। उनके मेट्रो सिटीज में कई ऑफिस हैं, जहां युवाओं की एक बड़ी टीम काम कर रही है। तान्या एंटरप्रेन्योर के साथ ही इंटरनेशनल मॉडल व मोटिवेशनल स्पीकर भी है। तान्या के साढ़े 4 लाख से अधिक फॉलोवर्स हैं। उनके इसी माह इंडिया के 28 मोस्ट इंटरनेशनल ब्लॉग्स में इंटरव्यू आने वाले हैं।

कमरे के अंदर से शुरू किया बिजनेस, आज बन रहे 4600 प्रोडक्ट
तान्या ने बताया 12वीं के बाद 2016 में पापा ने मेरा एडमिशन चंंडीगढ़ यूनिविर्सटी में करा दिया लेकिन मेरा वहां मन नहीं लगा। क्योंकि मुझे लगा कि मेरी प्रतिभा बेकार जा रही है। इस पर मैं वापस ग्वालियर आ गई। आने पर मम्मी-पापा ने कहा कि पढऩा लिखना अब इसे है नहीं। इसकी शादी करा दें। मेरे आने पर बहुत से सवाल हुए। समाज ने भी सवालों की झड़ी लगा दी। मैंने अपने आपको एक कमरे में समेट लिया और वहीं से कार्ड बनाने का ऑनलाइन बिजनेस शुरू किया और पापा मम्मी से बोला कि मैं ऑनलाइन पढ़ाई कर रही हूं। आज मैं 4600 प्रोडक्ट तैयार कर रही हैं।

जहां से पढ़ाई छोड़ी, वहीं जाती हूं मोटिवेशन स्पीकर बनकर
तान्या ने बताया कि चंडीगढ़ यूनिवर्सिटी में पढ़ाई के दौरान मेरे टीचर ने मुझसे कहा था कि तुम जीवन में कुछ नहीं कर सकती और जब यूनिवर्सिटी के डायरेक्टर सरनाम सिंह संधु ने मुझे मोटिवेशनल स्पीकर के रूप में बुलाया, तो वही टीचर मेरे वेलकम के लिए खड़े थे। उसी समय डायरेक्टर सर ने मेरी फोटो अपने ऑफिस के बाहर लगवाई, जो आज भी लगी। यह मेरे लिए गर्व की बात है।

पहले महीने में कमाए थे 500 रुपए, अब सोते हुए आते हैं पैसे
तान्या ने बताया कि यदि इरादे बुलंद हो तो आप कुछ भी कर सकते हैं। पांच साल पहले मैं कुछ भी नहीं थी, लेकिन आज इस सफर में मेरे पास कई एचीवमेंट हैं। शुरुआत में मैं एक महीने में केवल 500 रुपए कमा पाई थी। आज सोते हुए भी मेरे एकाउंट में पैसे आते हैं। पैरेंट्स मेरी शादी की बात भूल चुके हैं। मैंने अपने बिजनेस में मम्मी और भाई को भी इन्वॉल्व कर लिया है।

एचीवमेंट्स
-तान्या मिस एशिया 2018 और मिस टूरिज्म इंडिया 2018 रह चुकी हैं। इंटरनेशनल क्राउन पर उन्हें पूर्व राष्ट्रपति प्रणव मुखर्जी के साथ चाय पीने का अवसर मिला। उन्हें यंगेस्ट एंटरप्रेन्योर अवॉर्ड, एशिया एक्सीलेंस अवॉर्ड सहित 160 अवॉर्ड मिल चुके हैं। तान्या मप्र में पहली स्पीकर हैं, जिन्हें टेड एक्स ने तीन बार अपॉच्र्युनिटी दी।