August 16, 2022

guru samachar

news website

ग्वालियर के शिवा ने नौकरी छोड़ शुरू किया स्टार्टअप, कम रेट में स्टूडेंट्स के लिए प्रॉपर मील

कॉलेज लाइफ में समझ आई थी प्रॉब्लम, सिटी सेंटर में बिस्त्रो 57 कैफे, जल्द शहर में खोलेंगे छह अन्य आउटलेट

ग्वालियर.

युवाओं की सोच पैसा कमाने के साथ लोगों को वे सुविधाएं देना है, जिसकी कभी उन्हें जरूरत होती थी। इस दिशा में प्रदेश के युवाओं ने काम किया है। ग्वालियर के शिवा दंडोतिया स्टार्टअप के माध्यम से कॉलेज गोइंग स्टूडेंट्स के लिए ऐसा मील तैयार किया है, जिससे वे कम पैसे में अच्छी क्वांटिटी और टेस्ट पा सकें। हर एक आयटम को हाइजेनिक और अच्छी कैलोरी के साथ रखा है। वह अब शहर में पांच और आउटलेट तैयार करने जा रहे हैं, जो यूनिक होंगे।

नहीं मिलती थी खाने की क्वांटिटी और टेस्ट
शिवा ने बताया कि नोएडा में इंजीनियरिंग के दौरान मुझे पॉकेट मनी मिलती थी, जिससे सारे खर्च चलाने होते थे। हम फ्रेंड्स ऐसे मील की तलाश में रहते थे, जिसमें टेस्ट और क्वांटिटी दोनों मिल सके, लेकिन वह संभव नहीं था। खाने में मेरा पढ़ाई का बजट बिगड़ जाता था। तब मैंने फूड इंडस्ट्री में कुछ नया करने का सोचा। पढ़ाई के बाद मेरी जॉब लगी, लेकिन मन नहीं लगा। तब मैं स्टार्टअप शुरू करने फूड इंडस्ट्री में उतरा। आज मेरे मैन्यू में कई ऐसे आयटम हैं, जो एक युनिट प्रति स्टूडेंट के लिए पर्याप्त हैं। शिवा शहर में छह आउटलेट ओपन करने जा रहे हैं, जिसमें युवाओं को कम दामों में प्रॉपर मील मिल सकेगा।

बीस युवाओं की टीम कर रही काम
शिवा ने एमिटी यूनिवर्सिटी नोएडा से मैकेनिकल ब्रांच से बीटेक किया और ऑटोमोबाइल से एमटेक। 2015 में उनका एलएनटी में प्लेसमेंट हुआ। शुरुआत 5.6 लाख के पैकेज से हुई। इसके बाद टाटा मोटर जमशेदपुर में रिसर्च किया। जॉब के दौरान एक्सपोजर मिला और वर्किंग मॉडल समझा। इस दौरान कई शहर की बड़ी कंपनी से ऑफर मिले, लेकिन उनका मन एंटरप्रेन्योर बनकर नौकरी करना नहीं बल्कि देने वाला बनना था। इसलिए उन्होंने फूड इंडस्ट्री की ओर कदम बढ़ाया। आज उनके साथ इस समय 20 युवाओं की टीम काम कर रही है।
शिवा दंडोतिया, फाउंडर, बिस्त्रो 57 कैफे ग्वालियर