August 14, 2022

guru samachar

news website

मायानगरी में खेमेबाजी तोड़ ग्वालियर के पंचम सिंह ने बनाई खुद की पहचान, अक्टूबर तक आएंगी तीन नई फिल्में

फिल्म ‘कुतुबमीनारÓ और ‘वो 3 दिनÓ को मिला बेस्ट फीचर अवॉर्ड

ग्वालियर.

ग्लैमर की दुनिया में कदम बढ़ाने के लिए हर एक मायानगरी पहुंचना चाहता है, लेकिन वहां चल रही खेमेबाजी में वह अपनी जगह नहीं बना पाता। ऐसे में वह या तो वापस अपने शहर लौट जाता है या फिर कोई और काम तलाश लेता है। ऐसे बहुत कम लोग होते हैं, जो अपनी खुद की पहचान बना पाते हैं। इन्हीं में से एक हैं ग्वालियर के पंचम सिंह, जिन्होंने फिल्म इंडस्ट्री में अपनी एक अलग पहचान बनाई है। उनकी कई फिल्मों को बेस्ट अवॉर्ड भी मिल चुका है। वह कई बड़े प्रोजेक्ट पर काम कर रहे हैं। उनकी तीन फिल्में अक्टूबर तक आने वाली हैं।

खुद बनाई फिल्में और डाले खुद के लिखे गाने
पंचम ने बताया कि मैंने साइंस कॉलेज से बीएससी की, लेकिन मेरा मन मुंबई जाकर कॅरियर बनाने का था। क्योंकि मैं गाने बहुत अच्छे लिखता था। जब मुंबई आया, तो बहुत खेमेबाजी देखी। पहले से जमे लोग नए लोगों को तवज्जो नहीं देते थे। मुझे काफी धक्के खाने पड़े। तब मैंने खुद के साथ कमेटमेंट किया और प्रोडक्शन हाउस डाल दिया। नवंबर 2000 में ही मेरी लव मैरिज हो गई। वाइफ रिया सिंह बॉलीवुड से ही थी। उसके साथ सफलता के पायदान चढ़ता गया। मैंने खुद फिल्में बनाईं और गाने लिखें। साथ ही जॉब क्रिएटर भी बन गया।

देशभर के फिल्म प्रोड्यूसर ने किया था पार्टिसिपेट
फिल्म प्रोड्यूसर पंचम सिंह की फिल्म ‘कुतुबमीनारÓ को बर्लिन फिल्म फेस्टिवल में बेस्ट फीचर फिल्म अवॉर्ड मिला। वहीं फिल्म ‘वो 3 दिनÓ को लंदन इंटरनेशन फिल्म फेस्टिवल में अवॉर्ड से नवाजा गया। इसमें देशभर की फिल्म प्रोड्यूसर ने पार्टिसिपेट किया था। इसके साथ ही वे तीसरी फिल्म ‘पाताल पानीÓ तैयार कर रहे हैं। ये सभी फिल्में अगस्त से अक्टूबर के बीच रिलीज होंगी। इसके अलावा कुछ फिल्मों पर अभी काम चल रहा है।

56 एपिसोड की टीवी सीरीज डिस्कवरी को सोल्ड की
पंचम ने तीन साल पहले मेगा टीवी सीरीज ‘गांधी ए जर्नी ऑफ महात्माÓ बनाई, जिसे डिस्कवरी को सोल्ड किया। इसमें 56 एपिसोड बनाए थे। यह बहुत पॉपुलर हुआ। जल्द ही पंचम वेब सीरीज ‘ग्रामीण विकासÓ सितंबर में ग्वालियर या भोपाल में शूट करेंगे।

2023 में आएंगी ये फिल्में
पंचम ने 2020 में 10 फिल्में एलाउंस की थी। इनमें से श्यामलाल गुप्ता को जानते हो क्या, मोहिनी, रामप्रसाद चित्रकला मंदिर, फौजी, सत्तू का सत्ता फिल्में 2023 में रिलीज होंगी। जीटीवी के शो ‘फितूरÓ की शूटिंग 15 जुलाई से उत्तराखंड में होगी। यह सीरियल 22 अगस्त से ऑन एयर होगा।