October 3, 2022

guru samachar

news website

आइटीएम यूनिवर्सिटी को मिला बेस्ट यूनिवर्सिटी का खिताब

एकेडमिक एक्सीलेंस, बेहतर प्लेसमेंट आदि मानकों पर खरा उतकर पाया यह स्थान
ग्वालियर.

हर बार एकेडमिक एक्सीलेंस, इनोवेशन और प्लेसमेंट के कारण आइटीएम यूनिवर्सिटी कई बार देश की टॉप यूनिवर्सिटीज में शामिल हो चुकी है। हाल ही में नॉर्थ ईस्ट की टॉप यूनिवर्सिटी बनने की उपलब्धि भी आइटीएम को मिली है। ब्रांड्स विन द्वारा इंडियन एजुकेशन एक्सीलेंस अवॉर्ड के लिए किए गए प्रमुख सर्वे में आइटीएम को ‘बेस्ट हायर एजुकेशन यूनिवर्सिटी ऑफ द ईयर इन नॉर्थ इंडिया’ का खिताब मिला है। इस कार्यक्रम में लोकसभा सदस्य रीता बहुगुणा जोशी मुख्य रूप से उपस्थित रहीं। उन्होंने आइटीएम यूनिवर्सिटी के उप कुलसचिव अनिल माथुर को यह अवॉर्ड प्रदान किया।

इसके मद्देनजर आइटीएम यूनिवर्सिटी ग्वालियर अब नॉर्थ जोन की बेस्ट हायर एजुकेशन यूनिवर्सिटी बन गई है। इस उपलब्धि के मद्देनजर आइटीएम को कई कैटेगरीज में भी बेहतर मार्किंग मिली है। यह रैकिंग काफी महत्वपूर्ण मायने रखती है। आइटीएम यूनिवर्सिटी की चांसलर रूचि सिंह चौहान, प्रो चांसलर डॉ दौलत सिंह चौहान, वाइस चांसलर डॉ एसएस भाकर ने हर्ष जताते हुए कहा कि हम निरंतर शैक्षणिक क्षेत्र में नवाचार के साथ स्टूडेंट्स को सभी सुविधाएं बेहतर रूप से उपलब्ध कराते हुए आगे बढ़ रहे हैं। यह उपलब्धि हमारे लिए प्रेरणा है, जिससे भविष्य में इससे भी बेहतर प्रमाण करने का हमें प्रोत्साहन मिला है।

कई मानकों पर खरी उतरी यूनिवर्सिटी
उल्लेखनीय है कि इस अवॉर्ड कार्यक्रम के लिए देश के कई उच्च शैक्षणिक संस्थानों ने अपनी उपस्थिति दर्ज कराई थी। इसमें नॉर्थ इंडिया के लिए बेस्ट यूनिवर्सिटी के रूप में आइटीएम को चुना गया। उन्होंने एकेडमिक एंड रिसर्च एक्सीलेंस, कॅरियर प्रोग्रेशन एंड प्लेसमेंट के साथ इंफ्रास्ट्रक्चर एंड लिविंग एक्सपीरियंस पर हाइएस्ट मार्किंग की गई है। पर्सनालिटी एंड लीडरशिप डवलपमेंट व रेपुटेशन एंड गवर्नेंस में भी आइटीएम को प्रमुखता से दर्शाया गया है। टेक्निकल एंड प्रैक्टिकल एजुकेशन, प्लेसमेंट, बेहतर माहौल, आधुनिक क्लासेस और बेहतर ऑनलाइन क्लासेस को उन्होंने देशभर की यूनिवर्सिटी में सर्वे करवाकर प्रमुखता से परखा।